मोबाइल का आविष्कार किसने किया - who invented the mobile phone

 मोबाइल का आविष्कार किसने किया (who invented the mobile phone)

Martin Cooper

'लोग कहते हैं कि यह एक ऐतिहासिक क्षण था, लेकिन केवल एक चीज जिसके बारे में मैंने सोचा था कि' क्या यह चीज काम करने वाली है? '


1972 में, मार्टी कूपर मोटोरोला के लिए शिकागो में एक इंजीनियर के रूप में काम कर रहा था जब उसे एक विचार आया। यह विचार वह चिंगारी थी जिसके कारण सर्वव्यापी हाथ में लेने वाला उपकरण था जिसका उपयोग आप मौसम की जांच करने के लिए करते हैं, यह पता करें कि आपने कितने कदम उठाए हैं, फुटबॉल मैच के परिणाम प्राप्त करें, एक सेल्फी लें, संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति को ट्वीट करें, एक TikTok वीडियो अपलोड करें और, कभी-कभी, एक फोन कॉल करें। रिपोर्टर Colm Flynn ने RT's Radio One's History Show के बारे में और जानने के लिए शिकागो में कूपर से मुलाकात की।


1970 के दशक की शुरुआत में, मोटोरोला ने दुनिया भर में पुलिस और अग्निशमन विभागों के लिए रेडियो का उत्पादन किया। वे दूरसंचार क्षेत्र में बहुत बड़े खिलाड़ी नहीं थे, जहां एटी एंड टी का बाजार हावी था, जिसका बड़ा विचार इन-कार फोन था।


"उनके लिए, वह संचार था क्योंकि वे वायर्ड टेलीफोन का निर्माण कर रहे थे, और कार में किसी के बैठने से एक बड़ा सुधार हुआ था", कूपर कहते हैं। "हमारे लिए, यह हास्यास्पद था। हम सौ साल से अधिक समय तक उस तार से दीवार और हमारी डेस्क पर पहुंच गए थे, और अब वे हमें अपनी कार को लेना चाहते हैं।


"हमारे लिए कोई मतलब नहीं था। हम सेलुलर संचार करने जा रहे हैं और हर कोई हर किसी से बात करने में सक्षम होने जा रहा है। हमें बस इतना करना था कि हम अपने ग्राहकों को देखें क्योंकि हमारे ग्राहक पुलिसकर्मी थे। शिकागो में पुलिस अधीक्षक। हमारे पास आए और कहा, 'जब लोग सड़कों पर होते हैं तो मेरे पुलिस अधिकारी अपनी कारों में क्यों फंस जाते हैं?' इसलिए हमने इसका अवलोकन किया। हमने पाया कि वे स्वतंत्र थे। इसलिए हम जानते थे कि लोग मोबाइल थे, यही तरीका है।




 मोबाइल फोन के आविष्कार की कहानी


उन्होंने मोटोरोला के अपने आकाओं को इस विचार को आजमाने के लिए मना लिया और केवल 90 दिनों में एक कार्यशील मोबाइल फोन प्रदर्शित करने का निर्णय लिया गया। "उन्होंने जो हासिल किया वह चमत्कारी था", कूपर को याद है। "उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के एक टुकड़े का प्रदर्शन किया, जिसका वजन लगभग 30 पाउंड था और इसे कुछ इस तरह से सिकोड़ दिया कि आप अपने हाथ में ले सकते थे। और उनके पास ऐसा करने के लिए 90 दिन थे। क्योंकि हमने न्यू में एक प्रदर्शन का प्रबंध किया था। 1973 के अप्रैल में यॉर्क, हमें उस कार्यक्रम को पूरा करना था। ”


बड़े दिन में, मोटोरोला ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की, जहां उन्होंने एक बड़े हाथ वाले सेल फोन का अनावरण किया, जिसमें ऊपर से एक हवाई चिपका हुआ था, जिसका वजन लगभग एक किलोग्राम था। कूपर ने फोन लिया, फिफ्थ एवेन्यू से नीचे चला गया और पत्रकारों से घिर गया।


"केवल समय जब मुझे संदेह था, जब मैं न्यूयॉर्क में छठी एवेन्यू पर सड़क पर खड़ा था, और मुझे एक रिपोर्टर को यह प्रदर्शित करना था। और लोग कहते हैं कि यह एक ऐतिहासिक क्षण था, और मुझे आपको बताना होगा।" केवल एक चीज जिसके बारे में मैंने सोचा था कि 'क्या यह बात काम करने वाली है?'



मार्टी कूपर अतीत, वर्तमान और मोबाइल दूरसंचार के भविष्य पर


उन्होंने एटी एंड टी में अपने प्रतिद्वंद्वी जोएल एंगेल को बुलाने का फैसला किया। "मैंने अपनी छोटी पता पुस्तिका निकाली और जोएल के नंबर पर कॉल किया। और एक दूसरा चमत्कार यह है कि उसने फोन का जवाब खुद दिया, न कि उसके सचिव। मैंने कहा 'हाय, जोएल। यह मार्टी कूपर है।" वह 'हाय, मार्टी' कहता है। मैंने कहा 'मैं तुम्हें एक सेल फोन से बुला रहा हूं'। उसने कहा 'वास्तव में?' मैंने कहा 'हाँ, लेकिन एक असली सेल फोन, एक निजी हाथ में पोर्टेबल सेल फोन।' दूसरे छोर पर चुप्पी। लेकिन वह उस कॉल को याद नहीं करता है और आपको सच्चाई बताने के लिए, मैं उसे दोष नहीं देता। आप मार्टी के कॉल का जवाब देने वाले व्यक्ति के रूप में कैसे प्रसिद्ध होना चाहेंगे? "


स्वाभाविक रूप से, कूपर को नहीं पता था कि तकनीक का यह टुकड़ा दुनिया को बदलने के लिए आगे बढ़ेगा। "हम जानते थे कि यह एक बड़ी बात होने जा रही थी, लेकिन हम निश्चित नहीं थे कि यह हमारे जीवनकाल में होने वाली है। हम इस iPhone की कल्पना नहीं कर सकते थे कि मैं अपने सामने बैठा हूं। यह विचार है कि आपके पास इस तकनीक का सब कुछ होगा जिसे आप अपने हाथ में पकड़ सकते हैं।


कूपर कहते हैं, "आज दुनिया में मोबाइल फोन का सबसे बड़ा प्रभाव विकसित देशों में नहीं है"। "यह अफ्रीका और भारत जैसी जगहों पर है क्योंकि लोग गरीबी से बाहर चले गए हैं, ज्यादातर सेल फोन की उपस्थिति के कारण। कठिन कल्पना करना, लेकिन यह विचार कि भारत में आपके पास एक ऐसी प्रणाली हो सकती है जहां लोग एक घंटे के लिए नौकरी पाते हैं। समय क्योंकि उन्हें सेल फोन पर संदेश मिलते हैं जो उन्हें बताते हैं, "मुझे एक घंटे के लिए किसी की आवश्यकता है। अफ्रीका में, उन्हें सेल फोन पर आधारित पूर्ण आर्थिक प्रणाली मिली है।"

About Sudhir Kumar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.

1 σχόλια :

  1. आप की यह जानकारी मेरे को काफी पसंद आई है आप भी एक बार मेरा ब्लॉग facebook ka malik kaun hai को फॉलो कर सकते हो

    ReplyDelete