मोबाइल गेम मार्केटिंग: 2021 में अपने मोबाइल गेम्स को बढ़ावा देने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभ्यास!

 मोबाइल गेम उद्योग में प्रतिस्पर्धा पहले से कहीं अधिक उग्र हो रही है, यह बिल्कुल आश्चर्यजनक नहीं है कि गेम मार्केटिंग रणनीतियाँ खुद अधिक कटहल बन रही हैं। फिर भी, उद्योग में अपनी छाप छोड़ने के लिए अब से बेहतर समय नहीं है, खासकर यदि आप जानते हैं कि आप जो करते हैं उसके लिए आपको एक गहरा जुनून है।

बहुत सारे डेवलपर्स, यहां तक ​​कि उपहार वाले भी, अपने मोबाइल गेम मार्केटिंग अभियान के साथ संघर्ष करते हैं , लेकिन यह आपको केवल अपने आप को मध्यस्थता और विफलता के रास्ते से इस्तीफा देने का बहाना नहीं देता है। आप जानते हैं कि आपका खेल शीर्ष पर होना चाहता है, इसलिए आप इससे कम पर समझौता क्यों करेंगे? इसे ध्यान में रखते हुए, उठने का समय है और खेल विमुद्रीकरण के सुझावों को पढ़ना शुरू कर दिया है, यदि आप यहाँ पर इसका मतलब है कि बस हासिल करना है।




Google Play और Apple ऐप स्टोर में मोबाइल गेम्स की श्रेणियाँ

बहुत कुछ इस तरह का है कि गेम के विभिन्न प्रकार कैसे होते हैं, मोबाइल गेम्स को Google Play और ऐप स्टोर में वर्गीकरण से मुक्त नहीं किया जाता है। एक्शन, कैजुअल, और स्ट्रेटेजी से लेकर पज़ल, रेसिंग और एडवेंचर तक, ये श्रेणियां न केवल उपयोगकर्ताओं के लिए गेम आयोजित करने के लिए खुद को उधार देती हैं, बल्कि वे विपणक को भरपूर जानकारी भी देती हैं।

एक के लिए, क्या आप जानते हैं कि कैज़ुअल गेम्स मोबाइल गेम्स की प्रमुख श्रेणी है, जहाँ तक समग्र लोकप्रियता का सवाल है? ये गेम आर्केड गेम्स में सबसे अच्छा लाते हैं, आखिरकार, उनकी सादगी और (अक्सर) अत्यधिक नशे की लत गेमप्ले।

हालांकि, अन्य श्रेणियां हैं जो कुछ देशों में बस अधिक लोकप्रिय हैं। ब्रिटेन में 60% से अधिक प्रेम पहेली खेल हैं, जबकि भारत में, लड़ाई रोयाले और एक्शन गेम हैं जो अधिकांश गेमर्स को जंगली बना रहे हैं। एक बाज़ारिया के रूप में, आपको मोबाइल गेम श्रेणियों के सापेक्ष इन रुझानों से अवगत होना होगा, यह जानने के लिए कि इसे बढ़ावा देते समय किस खेल विपणन रणनीति का पालन करना चाहिए।

अपने मोबाइल गेम को बढ़ावा देना

इन वर्तमान समय में "मोबाइल गेम को बढ़ावा देने" का क्या मतलब है? ठीक है, आप पाएंगे कि मोबाइल गेम उद्योग ने बड़े पैमाने पर 6 वर्षों में बड़े पैमाने पर परिवर्तन किया है। ऐसी कुछ रणनीतियाँ हो सकती हैं जो 2015 में इतनी प्रभावी हुआ करती थीं लेकिन अब 2021 में पूरी तरह अप्रासंगिक हो गई हैं।

कोई गलती न करें, अभी भी कुछ पुराने-लेकिन-गोल्ड मोबाइल गेमिंग टिप्स हैं जो आपको बहुत सारे राजस्व में रेक करने की अनुमति देंगे, इसलिए बोलने के लिए, लेकिन नई और अधिक प्रभावी तकनीकों की सरासर संख्या को नकारा नहीं जा सकता है। स्वाभाविक रूप से, हमने इन गेम विज्ञापन विचारों पर ध्यान केंद्रित करने का विकल्प चुना है।

  • अपने ऐप को चलाने वाले इन्फ्लुएंसर प्राप्त करें

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग मोबाइल गेम मार्केटिंग तकनीकों के रैंक तक काफी आसानी से पहुंच गई, जो प्रभावशाली लोगों के प्रचार मूल्य को कम करती है। उत्कृष्ट प्रभावक किसी भी खेल के लिए सहजता और उत्साह पैदा कर सकते हैं, और अधिक बार नहीं, जो इसे खींचते हैं, उनके पास पहले से ही एक बड़े आकार का अनुसरण होता है।

जाहिर है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको अनुयायी पाई का एक अच्छा टुकड़ा मिलता है, और ऐसा करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है कि आप अपने ऐप को आज़माने और प्रक्रिया में इसे बढ़ावा देने के लिए एक प्रभावशाली व्यक्ति प्राप्त करें। बस यह सुनिश्चित करें कि आप अपने खेल में रुचि रखने वाले और अपने ब्रांड के साथ प्रतिध्वनित हों। एक बार जब आप करते हैं, तो शीर्ष-प्रभावक वहां से सब कुछ ले जा सकते हैं, इस बिंदु पर कि आप बस वापस बैठ सकते हैं और उन्हें अपना जादू करने दें।


  • ASO और लैंडिंग पृष्ठ अनुभव पर ध्यान दें

ऐप स्टोर ऑप्टिमाइज़ेशन को वास्तव में मोबाइल गेम मार्केटिंग सफलता के समीकरण से बाहर नहीं निकाला जा सकता है। यह कहना सुरक्षित है कि सभी के साथ 2021 में ऐंटी अप करने का समय है और अधिकांश गेमिंग आबादी अभी भी अपने घरों में अटकी हुई है।

निम्नलिखित श्रेणियों के अलावा, आपको अपने दर्शकों के व्यवहार में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए कीवर्ड रुझानों पर ध्यान देना चाहिए। सक्रिय रूप से उनके परिवर्तनों और किसी भी नए दर्द बिंदु और नरम संकेतों का जवाब देते हैं जो वे संचारित कर सकते हैं।

आप उन्हें कैसे जवाब देते हैं यह आपके लैंडिंग पृष्ठ पर प्रतिबिंबित होना चाहिए क्योंकि यह बेहतर रूपांतरण के लिए प्रवेश द्वार बना हुआ है। सुनिश्चित करें कि आप न केवल अपडेट की गई जानकारी प्रदर्शित करें और कीवर्ड के लिए ऑप्टिमाइज़ करें, बल्कि मूल प्रथाओं से चिपके रहने के अलावा वीडियो, चित्र, और अन्य इंटरेक्टिव सुविधाओं जैसे ताज़ा तत्वों को जोड़कर सामग्री को और अधिक आकर्षक बनाएं।

ASO और लैंडिंग पृष्ठ अनुभव पर ध्यान दें

  • YouTube चैनल के साथ जाएं

YouTube निम्नलिखित प्राप्त करने के लिए एक प्रासंगिक, विश्वसनीय प्लेटफ़ॉर्म बना हुआ है। यह सब के बाद, वीडियो की शक्ति को कैपिटल करता है। उस ने कहा, आपको ऐसी सामग्री बनाना सुनिश्चित करना होगा जो अच्छी तरह से सदस्यता लेने लायक हो। ऐसा करने का एक प्रभावी तरीका यह है कि आप अपने वीडियो में एक कहानी बताएं या अपडेट के बारे में नियमित पॉडकास्ट की मेजबानी करें। इसके अतिरिक्त, अपने सामुदायिक पहलू में सक्रिय होकर अपने ग्राहकों को जोड़ने के लिए अपने चैनल का उपयोग करें।

YouTube चैनल के साथ जाएं

  • पेड विज्ञापनों का उपयोग करें

भुगतान किया गया विज्ञापन उच्च आरओआई की गारंटी दे सकता है यदि आप जानते हैं कि अपने अभियान को कैसे अनुकूलित किया जाए। आजकल, चुनने के लिए पहले से ही कई विज्ञापन प्रकार हैं, और क्या अच्छा है कि उनमें से अधिकांश आपके लिए सभी प्रचार और उपयोगकर्ता जुड़ाव करने का प्रबंधन करते हैं। नीचे, हमने इस वर्ष के लिए इन प्रकारों और मोबाइल विज्ञापनों के रुझानों की रूपरेखा तैयार की है 

पेड विज्ञापनों का उपयोग करें

खेल मोबाइल विज्ञापन रुझान 2021 में

  • पुरस्कृत वीडियो विज्ञापन

लगभग हर कोई कुछ करने के लिए पुरस्कृत होना चाहता है और इस तरह के वीडियो विज्ञापनों में दिखाया गया है कि वे इन-ऐप खरीददारों के स्टिंगिएस्ट को भी इन-एप खरीद सकते हैं । पुरस्कृत वीडियो विज्ञापन उपयोगकर्ता के अनुभव और अवधारण को बेहतर बनाते हैं जिस तरह से वे गेमर्स को प्रीमियम सामग्री के साथ लुभाते हैं।

  • खेलने योग्य विज्ञापन

खेलने योग्य विज्ञापनों का उपयोग करना उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले विशिष्ट अनुभव के लिए इन-गेम मार्केटिंग की रणनीति बन गया है। वे एक चुनौती को हराने के लिए घाघ गेमर की वृत्ति को भुनाने में कामयाब होते हैं, और अधिकांश बजाने वाले विज्ञापन इस तरह से सामग्री को बिना किसी बकवास तरीके से वितरित करते हैं। आप इन विज्ञापनों के साथ अपने ऐप के गेमप्ले का पूर्वावलोकन प्रदान करने का अवसर भी ले सकते हैं।

  • इंस्ट्रीम प्री-रोल वीडियो विज्ञापन

इंस्ट्रीम प्री-रोल वीडियो विज्ञापन ज्यादातर लोगों के अपेक्षाकृत कम ध्यान देने वाले समय के अनुरूप होते हैं। वे शायद ही कभी 30 सेकंड से अधिक समय तक चलते हैं और उस समय में बहुत सारी विशेषताओं का प्रदर्शन करते हैं। वे या तो कंजूसी या गैर-कंजूसी हो सकते हैं। ध्यान दें कि अधिकांश गैर-स्केलेबल विज्ञापन केवल 20 सेकंड तक चलते हैं।

  • इंटरस्टीशियल वीडियो विज्ञापन

वीडियो विज्ञापन इकाइयों द्वारा प्रदर्शित अधिक आकर्षक सामग्री के कारण इंटरस्टीशियल वीडियो विज्ञापन स्थिर विज्ञापनों की तुलना में बेहतर विकल्प बने हुए हैं। वे इस बात से भी वाकिफ हैं कि उन्हें आपके लैंडिंग पेज पर या उस मामले के लिए किसी भी वेबसाइट पर व्यावहारिक रूप से रखा जा सकता है। आसान मुद्रीकरण के लिए इसके लिए जाएं।

  • बैनर विज्ञापन

कौन कहता है कि प्रदर्शन विज्ञापन में धूल है? वास्तव में, आंकड़े बताते हैं कि यह अभी भी इन असामान्य समय में बढ़ रहा है। गेम मार्केटिंग ट्रेंड यह भी दर्शाता है कि बैनर विज्ञापनों में वीडियो को शामिल करने से सगाई में और 15% से अधिक की वृद्धि होती है।

निष्कर्ष

2021 में अत्यधिक रूपांतरित मोबाइल गेमिंग बाजार निस्संदेह अपने ऊपर की ओर बढ़ता रहेगा। लगभग हर मोबाइल गेम डेवलपमेंट कंपनी इस बात की आशंका जताती है ताकि आप प्रतियोगिता को और कठिन बनाने की उम्मीद कर सकें। हम आशा करते हैं कि हमारे मोबाइल गेम मार्केटिंग गाइड में ज्ञान की डली आपको पर्याप्त उपकरण और प्रेरणा प्रदान करेगी, जिससे आपको इस टेरा इंकॉग्निटा को नेविगेट करने में मदद मिलेगी और वह सफलता प्राप्त होगी जिसकी आप अच्छी तरह से हकदार हैं।

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