2021 में अपने छात्र नामांकन को बढ़ावा देने के लिए 8 साबित डिजिटल मार्केटिंग tips

 

Digital Marketing Hacks to Boost Your Student Enrollment in 2021 

शिक्षा, यह कहना सुरक्षित है, कभी भी मांग में नहीं होगा। बहरहाल, उक्त क्षेत्र में हमेशा एक व्यावसायिक पक्ष रहेगा, और इसके लिए पदोन्नति आवश्यक नहीं है। साथ ही, सभी शिक्षा सेवाओं को एक ही कपड़े से नहीं काटा जाता है। कुछ सेवाओं को दूसरों की तुलना में बढ़ावा देना कठिन है और हमेशा प्रतिस्पर्धा होगी, यही वजह है कि कंपनियां शिक्षा क्षेत्र के लिए डिजिटल मार्केटिंग की ओर रुख कर रही हैं।

यदि आप स्कूलों के लिए विपणन रणनीतियों की तलाश में हैं, तो आप किस्मत में हैं क्योंकि शैक्षिक संस्थानों को डिजिटल मार्केटिंग द्वारा प्रदान किए गए भत्ते इस पोस्ट में चर्चा का मुख्य विषय हैं। अपने पाठ्यक्रमों को बाजार में लाने के लिए आपको क्या ठोस कदम उठाने चाहिए? वर्तमान समय के संस्थान शिक्षा व्यवसायों को सफलतापूर्वक कैसे बढ़ावा देते हैं? आप गुणवत्ता वाले छात्रों का नेतृत्व कैसे कर सकते हैं? ये कुछ मूलभूत प्रश्न हैं जिनका उत्तर यहां दिया जाएगा।

उच्च शिक्षा विपणन रणनीतियों

शैक्षिक संस्थानों को डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता क्यों है?

लगभग किसी भी प्रकार की शिक्षा सेवा की जरूरत है और प्रचार के लिए विपणन पर निर्भर रहना जारी है। उस ने कहा, डिजिटल मार्केटिंग की प्रासंगिकता इसके सोशल मीडिया के निहित कनेक्शन और इसके स्पष्ट विशाल, अभूतपूर्व दायरे में निहित है। आइए इसका सामना करते हैं, इंटरनेट और सोशल मीडिया के आदर्श बदलाव ने इसे अपरिहार्य बना दिया है।

अन्य प्रकार के विपणन की तुलना में, कोई भी अन्य क्षेत्र इतना स्केलेबिलिटी और पहुंच प्रदान करने में सक्षम होने का दावा नहीं कर सकता है। प्रशिक्षण संस्थानों के लिए डिजिटल मार्केटिंग का एक और सिद्ध लाभ यह है कि यह आमतौर पर अधिक किफायती होता है। अपने अभियान के इष्टतम नियंत्रण और प्रबंधन के साथ, कंपनियां और यहां तक ​​कि स्कूल और कॉलेज उदाहरण के लिए, सोशल मीडिया मार्केटिंग के माध्यम से बेहतर ROI के साथ अपेक्षाकृत उच्च रूपांतरण दरों का आनंद ले सकते हैं 

डिजिटल मार्केटिंग भी वैयक्तिकरण के लिए बहुत सारे लाभ प्रदान करती है, जो किसी भी अन्य प्रकार की रणनीति की तुलना में स्वचालित रूप से अधिक प्रभावी साबित हुई है।

शिक्षा विपणन रणनीतियों का पालन करना चाहिए

इससे पहले कि आप इन रणनीतियों को आज़माएं, यह जान लें कि स्कूलों के लिए किसी भी तरह की डिजिटल मार्केटिंग रणनीति केवल इसके निष्पादन के रूप में अच्छी होगी। हम बस बीज बो रहे हैं, इसलिए इन विचारों को साझा करके, और यह पूरी तरह से आपके हाथों में है कि आप उन्हें कैसे लागू करने जा रहे हैं।

हालांकि, ध्यान दें कि स्कूलों के लिए इन ऑनलाइन मार्केटिंग युक्तियों में से कई का समर्थन विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों द्वारा किया जाता है, जिन्होंने इसके बाद पहली सफलता प्राप्त की है।

1. ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन

आपके विद्यालय की ऑनलाइन प्रतिष्ठा का सीधा प्रभाव आपके संस्थान में दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या पर पड़ सकता है। माता-पिता आपके विद्यालय को किस तरह की सामाजिक मीडिया उपस्थिति के साथ अनुभव करेंगे? क्या आप जिन प्लेटफ़ॉर्मों का उपयोग कर रहे हैं, वे छात्रों के अभिभावकों के अनुभव या माता-पिता के विचारों को स्वीकार करने और साझा करने के लिए खुले उपयोग कर रहे हैं? क्या आपके पास पर्याप्त प्रतिक्रिया योजना है जो माता-पिता और छात्रों को शिकायत दर्ज करनी चाहिए या आपके संगठन को नकारात्मक रोशनी में चित्रित करना चाहिए?

आपकी संस्था की ऑनलाइन प्रतिष्ठा को प्रबंधित करने में संचार माध्यमों को खोलना, सोशल मीडिया का उदार और प्रभावी उपयोग करना शामिल है, और इस बारे में जागरूक रहना कि आपके स्कूल के सभी पहलुओं के बारे में सभी उपलब्ध ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर बात की जा रही है।

2. SEO के लिए अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें

आपकी वेबसाइट ऑनलाइन दुनिया में आपके विद्यालय के सामने के दरवाजे के रूप में कार्य करती है, इसलिए किसी भी शिक्षा विपणन योजना के लिए यह सही है कि न केवल यह प्रस्तुत किया जाए कि यह ट्रैफ़िक के साथ-साथ इसे कैसे प्राप्त करे। और, निश्चित रूप से, यदि आप कार्बनिक यातायात चाहते हैं, जो इन दिनों अभी भी सबसे अच्छा प्रकार का यातायात बना हुआ है, तो आपको बस वैश्विक और स्थानीय खोज दोनों में खोज इंजन अनुकूलन में निवेश करना होगा।

सम्मोहक दृश्य मीडिया का उपयोग करना शिक्षा वेबसाइटों के लिए अधिक आकर्षक बनने का एक अच्छा तरीका है। वही किसी भी लिखित सामग्री के लिए जाता है। इस संबंध में गुणवत्ता हमेशा सोने का मानक होगी, इसलिए इस पर कंजूसी न करें।

शिक्षा के आँकड़े

3. प्रत्येक वेब पेज पर एक संपर्क फ़ॉर्म रखो

संपर्क फ़ॉर्म आगंतुकों को तुरंत आपके पास पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। वे सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक हैं जो आप संभावित ग्राहकों, वर्तमान छात्रों और माता-पिता को दिखा सकते हैं कि आपके स्कूल के दरवाजे हमेशा उनके लिए खुले हैं। कई फॉर्म बिल्डर समाधान मौजूद हैं जिन्हें आपके स्कूल की थीम या आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है।

प्रवेश फार्म

4. सतत वेबसाइट अपडेट

Google ऐसी वेबसाइटें पसंद करता है जो लगातार (सकारात्मक) परिवर्तन से गुजरती हैं। कोई भी वेबसाइट जो गतिविधि से ग्रस्त है, न केवल छात्रों को व्यस्त रखती है, बल्कि लगभग हमेशा खुद को सर्च इंजन की नजर में अधिक प्रासंगिक बनाती है। समय के साथ बदलने और यहां तक ​​कि सुधार करने वाली वेबसाइटों की तुलना में नियमित आगंतुकों की दृष्टि में अधिक प्रभावशाली कुछ भी नहीं है। यदि आपका स्कूल नियमित रूप से परिवर्तन के अधीन है, तो इसका ऑनलाइन समकक्ष क्यों नहीं होना चाहिए?

5. सोशल मीडिया प्रबंधन और ईमेल विपणन

आपके छात्र और माता-पिता की सगाई की गतिविधियाँ सोशल मीडिया के इर्द-गिर्द घूमेंगी, इसलिए केवल अपने चैनलों का ध्यान केंद्रित और प्रभावी प्रबंधन करना उचित है। सोशल मीडिया संचार और यहां तक ​​कि मनोरंजन और सगाई को बेहतर बनाने के लिए कई अवसरों को अनलॉक करता है। उदाहरण के लिए, आपके विद्यालय में किसी भी तरह के आयोजन को फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम किया जा सकता है ताकि माता-पिता भी इसमें आसानी से शामिल हो सकें। किसी भी त्वरित प्रश्नों का उत्तर उनके माध्यम से दिया जा सकता है। निश्चित रूप से, यह मानते हुए कि आपके विद्यालय के सोशल मीडिया खातों में आपके पास एक स्थिर प्रबंधक है।

दूसरी ओर, ईमेल मार्केटिंग , डिजिटल मार्केटिंग की सबसे विश्वसनीय शाखाओं में से एक है। यहां कुंजी सामग्री के साथ आने वाली है जो भावी छात्रों को आकर्षित करेगी और वर्तमान को व्यस्त रखेगी।

मानक समाचार पत्र के अलावा, आप उच्च शिक्षा विपणन प्रचार ईमेल भी भेज सकते हैं जो आपके परिसर या नवीनतम शोध को उजागर करते हैं, उदाहरण के लिए। बेशक, आपके स्कूल की ब्रांडिंग और ऑनलाइन प्रतिष्ठा को आपके अभियानों में भी खेलना चाहिए।

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