Monday, March 8, 2021

HSSC Patwari Recruitment 2021 – Apply Online for 1688 Vacancy

 Name of the Post: HSSC Canal Patwari Re-Opened Online Form 2021

Total Vacancy:  1100

Brief Information: Haryana Staff Selection Commission (HSSC) has announced notification for the recruitment of Canal Patwari vacancies on adhoc basis. Those Candidates who are interested in the vacancy details & completed all eligibility criteria can read the Notification & Apply Online.

Haryana Staff Selection Commission (HSSC)

Advt No. 08/2019

Canal Patwari Vacancies 2019

Application Fee

S.No

Category of Post

General

SC/ BC/ EWS candidates of Haryana state

Male/ Female

Female of Haryana Resident only

Male

Female

1

1

Rs. 100/-

Rs. 50/-

Rs. 25/-

Rs. 13/-

2

PH/ Ex-Serviceman of Haryana

No charges

  • Payment Mode: Net banking/ e-Challan

Important Dates

Again Re-Opened Online Dates:

Starting Date to Apply Online: 08-03-2021
Closing Date to Apply Online: 22-03-2021 till 11:59 PM
Closing Date to Deposit of Fees: 25-03-2021 (by 05:00 PM)

Re-Opened Dates:

Starting Date to Apply Online: 17-02-2020
Closing Date to Apply Online: 02-03-2020
Closing Date to Deposit of Fees: 05-03-2020

Previous Dates: 

  • Date of Publication: 13-06-2019
  • Starting Date for Apply Online: 16-08-2019
  • Last Date to Apply Online: 02-07-2019 by 11:59 PM (Extended to 17-07-2019) (Again Extended to 19-08-2019)
  • Last Date for deposit of fee: 05-07-2019 (Extended to 22-07-2019) (Again Extended to 22-08-2019)
  • Tentative Exam Schedule: 19-01-2020

Age Limit

  • Minimum Age: 18 Years
  • Maximum Age: 42 Years
  • Age relaxation is admissible for SC/BC candidates as per rules.
Qualification

  • Any Degree
  • Metric/ 10+2/ Degree/ PG with Hindi/ Sanskrit.
Vacancy Details
Post NameTotal
Canal Patwari1100
Interested Candidates Can Read the Full Notification Before Apply Online
Important Links
Apply OnlineAvailable on 08-03-2021
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Online Re Opened NoticeClick Here
Tentative Exam ScheduleClick Here
Apply OnlineClick Here
Last Date Extended Notice 3Click Here
Again Last Date Extended Notice 2Click Here
Last Date Extended Notice 1Click Here
CorrigendumClick Here
Apply OnlineRegistration | Login
NotificationPart I | Part II
Official WebsiteClick Here

Sunday, March 7, 2021

2021 में अपने छात्र नामांकन को बढ़ावा देने के लिए 8 साबित डिजिटल मार्केटिंग tips

 

Digital Marketing Hacks to Boost Your Student Enrollment in 2021 

शिक्षा, यह कहना सुरक्षित है, कभी भी मांग में नहीं होगा। बहरहाल, उक्त क्षेत्र में हमेशा एक व्यावसायिक पक्ष रहेगा, और इसके लिए पदोन्नति आवश्यक नहीं है। साथ ही, सभी शिक्षा सेवाओं को एक ही कपड़े से नहीं काटा जाता है। कुछ सेवाओं को दूसरों की तुलना में बढ़ावा देना कठिन है और हमेशा प्रतिस्पर्धा होगी, यही वजह है कि कंपनियां शिक्षा क्षेत्र के लिए डिजिटल मार्केटिंग की ओर रुख कर रही हैं।

यदि आप स्कूलों के लिए विपणन रणनीतियों की तलाश में हैं, तो आप किस्मत में हैं क्योंकि शैक्षिक संस्थानों को डिजिटल मार्केटिंग द्वारा प्रदान किए गए भत्ते इस पोस्ट में चर्चा का मुख्य विषय हैं। अपने पाठ्यक्रमों को बाजार में लाने के लिए आपको क्या ठोस कदम उठाने चाहिए? वर्तमान समय के संस्थान शिक्षा व्यवसायों को सफलतापूर्वक कैसे बढ़ावा देते हैं? आप गुणवत्ता वाले छात्रों का नेतृत्व कैसे कर सकते हैं? ये कुछ मूलभूत प्रश्न हैं जिनका उत्तर यहां दिया जाएगा।

उच्च शिक्षा विपणन रणनीतियों

शैक्षिक संस्थानों को डिजिटल मार्केटिंग की आवश्यकता क्यों है?

लगभग किसी भी प्रकार की शिक्षा सेवा की जरूरत है और प्रचार के लिए विपणन पर निर्भर रहना जारी है। उस ने कहा, डिजिटल मार्केटिंग की प्रासंगिकता इसके सोशल मीडिया के निहित कनेक्शन और इसके स्पष्ट विशाल, अभूतपूर्व दायरे में निहित है। आइए इसका सामना करते हैं, इंटरनेट और सोशल मीडिया के आदर्श बदलाव ने इसे अपरिहार्य बना दिया है।

अन्य प्रकार के विपणन की तुलना में, कोई भी अन्य क्षेत्र इतना स्केलेबिलिटी और पहुंच प्रदान करने में सक्षम होने का दावा नहीं कर सकता है। प्रशिक्षण संस्थानों के लिए डिजिटल मार्केटिंग का एक और सिद्ध लाभ यह है कि यह आमतौर पर अधिक किफायती होता है। अपने अभियान के इष्टतम नियंत्रण और प्रबंधन के साथ, कंपनियां और यहां तक ​​कि स्कूल और कॉलेज उदाहरण के लिए, सोशल मीडिया मार्केटिंग के माध्यम से बेहतर ROI के साथ अपेक्षाकृत उच्च रूपांतरण दरों का आनंद ले सकते हैं 

डिजिटल मार्केटिंग भी वैयक्तिकरण के लिए बहुत सारे लाभ प्रदान करती है, जो किसी भी अन्य प्रकार की रणनीति की तुलना में स्वचालित रूप से अधिक प्रभावी साबित हुई है।

शिक्षा विपणन रणनीतियों का पालन करना चाहिए

इससे पहले कि आप इन रणनीतियों को आज़माएं, यह जान लें कि स्कूलों के लिए किसी भी तरह की डिजिटल मार्केटिंग रणनीति केवल इसके निष्पादन के रूप में अच्छी होगी। हम बस बीज बो रहे हैं, इसलिए इन विचारों को साझा करके, और यह पूरी तरह से आपके हाथों में है कि आप उन्हें कैसे लागू करने जा रहे हैं।

हालांकि, ध्यान दें कि स्कूलों के लिए इन ऑनलाइन मार्केटिंग युक्तियों में से कई का समर्थन विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों द्वारा किया जाता है, जिन्होंने इसके बाद पहली सफलता प्राप्त की है।

1. ऑनलाइन प्रतिष्ठा प्रबंधन

आपके विद्यालय की ऑनलाइन प्रतिष्ठा का सीधा प्रभाव आपके संस्थान में दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या पर पड़ सकता है। माता-पिता आपके विद्यालय को किस तरह की सामाजिक मीडिया उपस्थिति के साथ अनुभव करेंगे? क्या आप जिन प्लेटफ़ॉर्मों का उपयोग कर रहे हैं, वे छात्रों के अभिभावकों के अनुभव या माता-पिता के विचारों को स्वीकार करने और साझा करने के लिए खुले उपयोग कर रहे हैं? क्या आपके पास पर्याप्त प्रतिक्रिया योजना है जो माता-पिता और छात्रों को शिकायत दर्ज करनी चाहिए या आपके संगठन को नकारात्मक रोशनी में चित्रित करना चाहिए?

आपकी संस्था की ऑनलाइन प्रतिष्ठा को प्रबंधित करने में संचार माध्यमों को खोलना, सोशल मीडिया का उदार और प्रभावी उपयोग करना शामिल है, और इस बारे में जागरूक रहना कि आपके स्कूल के सभी पहलुओं के बारे में सभी उपलब्ध ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर बात की जा रही है।

2. SEO के लिए अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करें

आपकी वेबसाइट ऑनलाइन दुनिया में आपके विद्यालय के सामने के दरवाजे के रूप में कार्य करती है, इसलिए किसी भी शिक्षा विपणन योजना के लिए यह सही है कि न केवल यह प्रस्तुत किया जाए कि यह ट्रैफ़िक के साथ-साथ इसे कैसे प्राप्त करे। और, निश्चित रूप से, यदि आप कार्बनिक यातायात चाहते हैं, जो इन दिनों अभी भी सबसे अच्छा प्रकार का यातायात बना हुआ है, तो आपको बस वैश्विक और स्थानीय खोज दोनों में खोज इंजन अनुकूलन में निवेश करना होगा।

सम्मोहक दृश्य मीडिया का उपयोग करना शिक्षा वेबसाइटों के लिए अधिक आकर्षक बनने का एक अच्छा तरीका है। वही किसी भी लिखित सामग्री के लिए जाता है। इस संबंध में गुणवत्ता हमेशा सोने का मानक होगी, इसलिए इस पर कंजूसी न करें।

शिक्षा के आँकड़े

3. प्रत्येक वेब पेज पर एक संपर्क फ़ॉर्म रखो

संपर्क फ़ॉर्म आगंतुकों को तुरंत आपके पास पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। वे सबसे सुविधाजनक तरीकों में से एक हैं जो आप संभावित ग्राहकों, वर्तमान छात्रों और माता-पिता को दिखा सकते हैं कि आपके स्कूल के दरवाजे हमेशा उनके लिए खुले हैं। कई फॉर्म बिल्डर समाधान मौजूद हैं जिन्हें आपके स्कूल की थीम या आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित किया जा सकता है।

प्रवेश फार्म

4. सतत वेबसाइट अपडेट

Google ऐसी वेबसाइटें पसंद करता है जो लगातार (सकारात्मक) परिवर्तन से गुजरती हैं। कोई भी वेबसाइट जो गतिविधि से ग्रस्त है, न केवल छात्रों को व्यस्त रखती है, बल्कि लगभग हमेशा खुद को सर्च इंजन की नजर में अधिक प्रासंगिक बनाती है। समय के साथ बदलने और यहां तक ​​कि सुधार करने वाली वेबसाइटों की तुलना में नियमित आगंतुकों की दृष्टि में अधिक प्रभावशाली कुछ भी नहीं है। यदि आपका स्कूल नियमित रूप से परिवर्तन के अधीन है, तो इसका ऑनलाइन समकक्ष क्यों नहीं होना चाहिए?

5. सोशल मीडिया प्रबंधन और ईमेल विपणन

आपके छात्र और माता-पिता की सगाई की गतिविधियाँ सोशल मीडिया के इर्द-गिर्द घूमेंगी, इसलिए केवल अपने चैनलों का ध्यान केंद्रित और प्रभावी प्रबंधन करना उचित है। सोशल मीडिया संचार और यहां तक ​​कि मनोरंजन और सगाई को बेहतर बनाने के लिए कई अवसरों को अनलॉक करता है। उदाहरण के लिए, आपके विद्यालय में किसी भी तरह के आयोजन को फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम किया जा सकता है ताकि माता-पिता भी इसमें आसानी से शामिल हो सकें। किसी भी त्वरित प्रश्नों का उत्तर उनके माध्यम से दिया जा सकता है। निश्चित रूप से, यह मानते हुए कि आपके विद्यालय के सोशल मीडिया खातों में आपके पास एक स्थिर प्रबंधक है।

दूसरी ओर, ईमेल मार्केटिंग , डिजिटल मार्केटिंग की सबसे विश्वसनीय शाखाओं में से एक है। यहां कुंजी सामग्री के साथ आने वाली है जो भावी छात्रों को आकर्षित करेगी और वर्तमान को व्यस्त रखेगी।

मानक समाचार पत्र के अलावा, आप उच्च शिक्षा विपणन प्रचार ईमेल भी भेज सकते हैं जो आपके परिसर या नवीनतम शोध को उजागर करते हैं, उदाहरण के लिए। बेशक, आपके स्कूल की ब्रांडिंग और ऑनलाइन प्रतिष्ठा को आपके अभियानों में भी खेलना चाहिए।

मोबाइल गेम मार्केटिंग: 2021 में अपने मोबाइल गेम्स को बढ़ावा देने के लिए सर्वश्रेष्ठ अभ्यास!

 मोबाइल गेम उद्योग में प्रतिस्पर्धा पहले से कहीं अधिक उग्र हो रही है, यह बिल्कुल आश्चर्यजनक नहीं है कि गेम मार्केटिंग रणनीतियाँ खुद अधिक कटहल बन रही हैं। फिर भी, उद्योग में अपनी छाप छोड़ने के लिए अब से बेहतर समय नहीं है, खासकर यदि आप जानते हैं कि आप जो करते हैं उसके लिए आपको एक गहरा जुनून है।

बहुत सारे डेवलपर्स, यहां तक ​​कि उपहार वाले भी, अपने मोबाइल गेम मार्केटिंग अभियान के साथ संघर्ष करते हैं , लेकिन यह आपको केवल अपने आप को मध्यस्थता और विफलता के रास्ते से इस्तीफा देने का बहाना नहीं देता है। आप जानते हैं कि आपका खेल शीर्ष पर होना चाहता है, इसलिए आप इससे कम पर समझौता क्यों करेंगे? इसे ध्यान में रखते हुए, उठने का समय है और खेल विमुद्रीकरण के सुझावों को पढ़ना शुरू कर दिया है, यदि आप यहाँ पर इसका मतलब है कि बस हासिल करना है।




Google Play और Apple ऐप स्टोर में मोबाइल गेम्स की श्रेणियाँ

बहुत कुछ इस तरह का है कि गेम के विभिन्न प्रकार कैसे होते हैं, मोबाइल गेम्स को Google Play और ऐप स्टोर में वर्गीकरण से मुक्त नहीं किया जाता है। एक्शन, कैजुअल, और स्ट्रेटेजी से लेकर पज़ल, रेसिंग और एडवेंचर तक, ये श्रेणियां न केवल उपयोगकर्ताओं के लिए गेम आयोजित करने के लिए खुद को उधार देती हैं, बल्कि वे विपणक को भरपूर जानकारी भी देती हैं।

एक के लिए, क्या आप जानते हैं कि कैज़ुअल गेम्स मोबाइल गेम्स की प्रमुख श्रेणी है, जहाँ तक समग्र लोकप्रियता का सवाल है? ये गेम आर्केड गेम्स में सबसे अच्छा लाते हैं, आखिरकार, उनकी सादगी और (अक्सर) अत्यधिक नशे की लत गेमप्ले।

हालांकि, अन्य श्रेणियां हैं जो कुछ देशों में बस अधिक लोकप्रिय हैं। ब्रिटेन में 60% से अधिक प्रेम पहेली खेल हैं, जबकि भारत में, लड़ाई रोयाले और एक्शन गेम हैं जो अधिकांश गेमर्स को जंगली बना रहे हैं। एक बाज़ारिया के रूप में, आपको मोबाइल गेम श्रेणियों के सापेक्ष इन रुझानों से अवगत होना होगा, यह जानने के लिए कि इसे बढ़ावा देते समय किस खेल विपणन रणनीति का पालन करना चाहिए।

अपने मोबाइल गेम को बढ़ावा देना

इन वर्तमान समय में "मोबाइल गेम को बढ़ावा देने" का क्या मतलब है? ठीक है, आप पाएंगे कि मोबाइल गेम उद्योग ने बड़े पैमाने पर 6 वर्षों में बड़े पैमाने पर परिवर्तन किया है। ऐसी कुछ रणनीतियाँ हो सकती हैं जो 2015 में इतनी प्रभावी हुआ करती थीं लेकिन अब 2021 में पूरी तरह अप्रासंगिक हो गई हैं।

कोई गलती न करें, अभी भी कुछ पुराने-लेकिन-गोल्ड मोबाइल गेमिंग टिप्स हैं जो आपको बहुत सारे राजस्व में रेक करने की अनुमति देंगे, इसलिए बोलने के लिए, लेकिन नई और अधिक प्रभावी तकनीकों की सरासर संख्या को नकारा नहीं जा सकता है। स्वाभाविक रूप से, हमने इन गेम विज्ञापन विचारों पर ध्यान केंद्रित करने का विकल्प चुना है।

  • अपने ऐप को चलाने वाले इन्फ्लुएंसर प्राप्त करें

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग मोबाइल गेम मार्केटिंग तकनीकों के रैंक तक काफी आसानी से पहुंच गई, जो प्रभावशाली लोगों के प्रचार मूल्य को कम करती है। उत्कृष्ट प्रभावक किसी भी खेल के लिए सहजता और उत्साह पैदा कर सकते हैं, और अधिक बार नहीं, जो इसे खींचते हैं, उनके पास पहले से ही एक बड़े आकार का अनुसरण होता है।

जाहिर है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपको अनुयायी पाई का एक अच्छा टुकड़ा मिलता है, और ऐसा करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है कि आप अपने ऐप को आज़माने और प्रक्रिया में इसे बढ़ावा देने के लिए एक प्रभावशाली व्यक्ति प्राप्त करें। बस यह सुनिश्चित करें कि आप अपने खेल में रुचि रखने वाले और अपने ब्रांड के साथ प्रतिध्वनित हों। एक बार जब आप करते हैं, तो शीर्ष-प्रभावक वहां से सब कुछ ले जा सकते हैं, इस बिंदु पर कि आप बस वापस बैठ सकते हैं और उन्हें अपना जादू करने दें।


  • ASO और लैंडिंग पृष्ठ अनुभव पर ध्यान दें

ऐप स्टोर ऑप्टिमाइज़ेशन को वास्तव में मोबाइल गेम मार्केटिंग सफलता के समीकरण से बाहर नहीं निकाला जा सकता है। यह कहना सुरक्षित है कि सभी के साथ 2021 में ऐंटी अप करने का समय है और अधिकांश गेमिंग आबादी अभी भी अपने घरों में अटकी हुई है।

निम्नलिखित श्रेणियों के अलावा, आपको अपने दर्शकों के व्यवहार में अंतर्दृष्टि प्राप्त करने के लिए कीवर्ड रुझानों पर ध्यान देना चाहिए। सक्रिय रूप से उनके परिवर्तनों और किसी भी नए दर्द बिंदु और नरम संकेतों का जवाब देते हैं जो वे संचारित कर सकते हैं।

आप उन्हें कैसे जवाब देते हैं यह आपके लैंडिंग पृष्ठ पर प्रतिबिंबित होना चाहिए क्योंकि यह बेहतर रूपांतरण के लिए प्रवेश द्वार बना हुआ है। सुनिश्चित करें कि आप न केवल अपडेट की गई जानकारी प्रदर्शित करें और कीवर्ड के लिए ऑप्टिमाइज़ करें, बल्कि मूल प्रथाओं से चिपके रहने के अलावा वीडियो, चित्र, और अन्य इंटरेक्टिव सुविधाओं जैसे ताज़ा तत्वों को जोड़कर सामग्री को और अधिक आकर्षक बनाएं।

ASO और लैंडिंग पृष्ठ अनुभव पर ध्यान दें

  • YouTube चैनल के साथ जाएं

YouTube निम्नलिखित प्राप्त करने के लिए एक प्रासंगिक, विश्वसनीय प्लेटफ़ॉर्म बना हुआ है। यह सब के बाद, वीडियो की शक्ति को कैपिटल करता है। उस ने कहा, आपको ऐसी सामग्री बनाना सुनिश्चित करना होगा जो अच्छी तरह से सदस्यता लेने लायक हो। ऐसा करने का एक प्रभावी तरीका यह है कि आप अपने वीडियो में एक कहानी बताएं या अपडेट के बारे में नियमित पॉडकास्ट की मेजबानी करें। इसके अतिरिक्त, अपने सामुदायिक पहलू में सक्रिय होकर अपने ग्राहकों को जोड़ने के लिए अपने चैनल का उपयोग करें।

YouTube चैनल के साथ जाएं

  • पेड विज्ञापनों का उपयोग करें

भुगतान किया गया विज्ञापन उच्च आरओआई की गारंटी दे सकता है यदि आप जानते हैं कि अपने अभियान को कैसे अनुकूलित किया जाए। आजकल, चुनने के लिए पहले से ही कई विज्ञापन प्रकार हैं, और क्या अच्छा है कि उनमें से अधिकांश आपके लिए सभी प्रचार और उपयोगकर्ता जुड़ाव करने का प्रबंधन करते हैं। नीचे, हमने इस वर्ष के लिए इन प्रकारों और मोबाइल विज्ञापनों के रुझानों की रूपरेखा तैयार की है 

पेड विज्ञापनों का उपयोग करें

खेल मोबाइल विज्ञापन रुझान 2021 में

  • पुरस्कृत वीडियो विज्ञापन

लगभग हर कोई कुछ करने के लिए पुरस्कृत होना चाहता है और इस तरह के वीडियो विज्ञापनों में दिखाया गया है कि वे इन-ऐप खरीददारों के स्टिंगिएस्ट को भी इन-एप खरीद सकते हैं । पुरस्कृत वीडियो विज्ञापन उपयोगकर्ता के अनुभव और अवधारण को बेहतर बनाते हैं जिस तरह से वे गेमर्स को प्रीमियम सामग्री के साथ लुभाते हैं।

  • खेलने योग्य विज्ञापन

खेलने योग्य विज्ञापनों का उपयोग करना उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले विशिष्ट अनुभव के लिए इन-गेम मार्केटिंग की रणनीति बन गया है। वे एक चुनौती को हराने के लिए घाघ गेमर की वृत्ति को भुनाने में कामयाब होते हैं, और अधिकांश बजाने वाले विज्ञापन इस तरह से सामग्री को बिना किसी बकवास तरीके से वितरित करते हैं। आप इन विज्ञापनों के साथ अपने ऐप के गेमप्ले का पूर्वावलोकन प्रदान करने का अवसर भी ले सकते हैं।

  • इंस्ट्रीम प्री-रोल वीडियो विज्ञापन

इंस्ट्रीम प्री-रोल वीडियो विज्ञापन ज्यादातर लोगों के अपेक्षाकृत कम ध्यान देने वाले समय के अनुरूप होते हैं। वे शायद ही कभी 30 सेकंड से अधिक समय तक चलते हैं और उस समय में बहुत सारी विशेषताओं का प्रदर्शन करते हैं। वे या तो कंजूसी या गैर-कंजूसी हो सकते हैं। ध्यान दें कि अधिकांश गैर-स्केलेबल विज्ञापन केवल 20 सेकंड तक चलते हैं।

  • इंटरस्टीशियल वीडियो विज्ञापन

वीडियो विज्ञापन इकाइयों द्वारा प्रदर्शित अधिक आकर्षक सामग्री के कारण इंटरस्टीशियल वीडियो विज्ञापन स्थिर विज्ञापनों की तुलना में बेहतर विकल्प बने हुए हैं। वे इस बात से भी वाकिफ हैं कि उन्हें आपके लैंडिंग पेज पर या उस मामले के लिए किसी भी वेबसाइट पर व्यावहारिक रूप से रखा जा सकता है। आसान मुद्रीकरण के लिए इसके लिए जाएं।

  • बैनर विज्ञापन

कौन कहता है कि प्रदर्शन विज्ञापन में धूल है? वास्तव में, आंकड़े बताते हैं कि यह अभी भी इन असामान्य समय में बढ़ रहा है। गेम मार्केटिंग ट्रेंड यह भी दर्शाता है कि बैनर विज्ञापनों में वीडियो को शामिल करने से सगाई में और 15% से अधिक की वृद्धि होती है।

निष्कर्ष

2021 में अत्यधिक रूपांतरित मोबाइल गेमिंग बाजार निस्संदेह अपने ऊपर की ओर बढ़ता रहेगा। लगभग हर मोबाइल गेम डेवलपमेंट कंपनी इस बात की आशंका जताती है ताकि आप प्रतियोगिता को और कठिन बनाने की उम्मीद कर सकें। हम आशा करते हैं कि हमारे मोबाइल गेम मार्केटिंग गाइड में ज्ञान की डली आपको पर्याप्त उपकरण और प्रेरणा प्रदान करेगी, जिससे आपको इस टेरा इंकॉग्निटा को नेविगेट करने में मदद मिलेगी और वह सफलता प्राप्त होगी जिसकी आप अच्छी तरह से हकदार हैं।

Tuesday, March 2, 2021

Important Battles in Indian History

🔰 Important Battles in Indian History 🔰 

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🔹Battle of Haldighati - 1576 A.D.➨ Akbar's forces headed by Raja Man Singh and Asaf Khan defeated Rana Pratap. Rana Pratap refused to surrender to the Mughal Power.


🔹Battle of Karnal - 1739 A.D.➨ Nadir Shah defeated Mohd. Shah.


🔹Battle of Plassey - 1757 A.D.➨ Lord Clive defeated Siraj-ud-Daula.


🔹Battle of Wandiwash - 1760 A.D.➨ The English forces defeated the French forces.


🔹Third Battle of Panipat - 1761 A.D.➨ Ahmed Shah Abdali defeated the Marathas.


🔹Battle of Buxar - 1764 A.D.➨ The English forces defeated the alliance of Nawab Mir Qasim of Bengal, Nawab Shuja-ud-daula of Awadh and Mughal Emperor Shah Alam II.


🔹First Anglo Mysore War - (1767-69 A.D.)➨ Hyder Ali defeated the English forces.


🔹Second Anglo Mysore War - (1780-84 A.D.)➨ Hyder Ali died in the battle (1782) and subsequently led by his son Tipu Sultan. The war concluded with the Treaty of Mangalore (1784).


🔹Third Anglo Mysore War - (1789-92 A.D.)➨ The English forces defeated Tipu Sultan. Treaty of Srirangapatnam was signed.


🔹Fourth Anglo Mysore War - 1799 A.D.➨ Tipu Sultan was defeated and killed by the English forces.


🔹Battle of Hydaspeas - 326 B.C.➨ Alexander defeated Porus.


🔹Kalinga War - 261 B.C.➨ Ashoka defeated Kalinga.


🔹First Battle of Tarain - 1191 A.D.➨ Prithvi Raj Chauhan defeated Mohammed Ghori.


🔹Second Battle of Tarain - 1192 A.D.➨ Mohammad Ghori defeated Prithvi Raj Chauhan.


🔹Battle of Chandawar - 1193 or 1194➨ Muhammad Ghori defeated Jaichandra Gaharwar.


🔹First Battle of Panipat - 1526 A.D.➨ Babar defeated Ibrahim Lodi.


🔹Battle of Khanwa - 1527 A.D.➨ Babar defeated Rana Sanga.


🔹Battle of Ghaghra - 1529 A.D.➨ Babar defeated Mahmud Lodhi and Sultan Nusrat Shah.


🔹Battle of Chausa - 1539 A.D.➨ Sher Shah Suri (Sher Khan) defeated Humayun.


🔹Battle of Kannauj (or Bilgram) - 1540 A.D.➨ Sher Shah Suri (Sher Khan) defeated Humayun.


🔹Second Battle of Panipat - 1556 A.D.➨ Bairam Khan (representing Mughal Emperor Akbar) defeated Hemu.


🔹Battle of Talikota - 1565 A.D.➨ Ahmednagar, Bijapur, Golkonda and Bidar formed alliance and defeated the Vijaynagar empire.